Breaking News

श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा

श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा
Business With Technology Pvt. Ltd.

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 600 रन का विशाल स्‍कोर बनाने में सफल रही. मैच के दूसरे दिन आज, लंच के बाद भारतीय टीम 133.1  ओवर में 600 रन बनाकर आउट हुई. टीम के लिए शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली. धवन ने जहां 190 रन बनाए, वहीं पुजारा ने 153 रनों का योगदान दिया. इन दोनों बल्‍लेबाजों के अलावा अजिंक्‍य रहाणे और हार्दिक पांड्या ने भी शतक जमाए. आखिरी विकेट हार्दिक पांड्या के रूप में ही गिरा. श्रीलंका के लिए तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप सबसे सफल गेंदबाज रहे.उन्‍होंने छह विकेट हासिल किए. जवाब में चायकाल के बाद, 13  ओवर में श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर एक विकेट खोकर 64 रन है. ओपनर उपुल थरंगा 44  और दनुष्‍का गुणतिलका 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं.  दिमुथ करुणारत्‍ने (2) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.

भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंका को दूसरे ही ओवर में झटका लग गया. दिमुथ करुणारत्‍ने (2)आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. उन्‍हें उमेश यादव ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. पहला विकेट सात रन के स्‍कोर पर गिरा. पारी के पांचवें ओवर में गुण‍िलिका ने शमी को दो चौके लगाते हुए अपने हाथ खोले. इसके अगले ही ओवर में थरंगा ने उमेश यादव को तीन चौके जमा दिए. उमेश यादव के खिलाफ उपुल थरंगा ने लगातार आक्रामक रुख बनाए रखा. पारी के 13वें ओवर में भी उन्‍होंने इस गेंदबाज को लगातार दो चौके लगाए.

लंच तक भारतीय टीम ने गंवाए चार विकेट
मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने पहले दिन के स्‍कोर तीन विकेट पर 399 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया. दिन का पहला ओवर स्पिनर दिलरुवान परेरा ने फेंका जिसमें पांच रन बने. इसमें से तीन रन पुजारा के बल्‍ले से और दो रन रहाणे के बल्‍ले से आए. पारी का दूसरा ओवर तेज गेंदबाज प्रदीप ने फेंका जो कि मेडन रहा. दिन के छठे ओवर में पुजारा ने अपने 150 रन पूरे किए. प्रदीप को चौका लगाकर वे इस रन संख्‍या तक पहुंचे. उन्‍होंने इस दौरान 257 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाए. इसके अगले ही ओवर में रहाणे ने हेराथ को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. रहाणे की फिफ्टी 118 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरी हुई. बहरहाल, पुजारा से दोहरे शतक की खेलप्रेमियों की उम्‍मीद पूरी नहीं हो सकी. पुजारा (153 रन, 255 गेंद, 13 चौके) का विकेट भी नुवान प्रदीप के खाते में गया. कैच विकेटकीपर डिकवेला ने लपका. चौथा विकेट 423 रन के स्‍कोर पर गिरा.

भारतीय टीम का पांचवां विकेट अजिंक्‍य रहाणे (57रन, तीन चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु कुमारा ने करुणारत्‍ने से कैच कराया. पांचवां विकेट 432 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन और ऋद्धिमान साहा की जोड़ी ने छठे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की लेकिन टीम का स्‍कोर 500 रन पहुंचने के पहले ही ये दोनों आउट हो गए. साहा (16) को जहां हेराथ की गेंद पर परेरा ने कैच किया, वहीं रविचंद्रन अश्विन (47 रन, 60 गेंद, सात चौके) तेज गेंदबाज प्रदीप की गेंद पर डिकवेला के हाथों कैच हुए. प्रदीप का यह पांचवां विकेट रहा. भारतीय टीम का सातवां विकेट 495 के स्‍कोर पर गिरा. लंच के समय भारतीय टीम का स्‍कोर सात विकेट पर 503 रन था. रवींद्र जडेजा 8 और हार्दिक पांड्या 4 रन बनाकर क्रीज पर थे.

लंंच के बाद 600 पर सिमटी टीम
लंच के बाद हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने 14 रन ही जोड़े थे कि टीम को आठवां विकेट गंवाना पड़ा. जडेजा को प्रदीप ने बोल्‍ड किया. रवींद्र जडेजा ने अपनी 15 रन की पारी में 24 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. प्रदीप का यह छठवां विकेट रहा, लेकिन दूसरे छोरे से उन्‍हें अन्‍य गेंदबाजों का सहयोग नहीं मिल पाया. जडेजा के स्‍थान पर खेलने आए मोहम्‍मद शमी और हार्दिक पांड्या ने इसके बाद छक्‍के लगाकर मैदान में गर्मी ला दी. टीम का लक्ष्‍य इस समय तेजी से रन जुटाने का नजर आ रहा था. तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप की जमकर खबर लेते हुए हार्दिक ने तीन छक्‍के लगाए.

भोजनकाल के बाद भारतीय टीम का दूसरा विकेट मोहम्‍मद शमी के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु कुमाराने उपुल थरंगा से कैच कराया. शमी ने 30 गेंदों पर 30 रन की तेज पारी खेली, जिसमें तीन छक्‍के शामिल रहे.  इसके थोड़ी ही देर बाद हार्दिक पांड्या ने अपने पहले टेस्‍ट में ही अर्धशतक पूरा किया. 50 रन की अपनी पारी के दौरान उन्‍होंने 49 गेंदों का सामना किया और पांच चौके व तीन छक्‍के लगाए. हार्दिक आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे. एक और छक्‍का उड़ाने की कोशिश में उनका कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी डिसिल्‍वा ने लपका. उमेश यादव एक छक्‍के और एक चौके की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के लिए नुवान प्रदीप ने छह और लाहिरु कुमारा ने तीन विकेट लिए. कप्‍तान रंगना हेराथ के खाते में एक विकेट आया. चायकाल तक टीम श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर एक विकेट खोकर 38 रन था. उपुल थरंगा 24  और दनुष्‍का गुणतिलका 12 रन बनाकर क्रीज पर थे.

भारत के विकेटों का पतन : 27-1 (मुकुंद, 7.3), 280-2 (धवन, 54.1), 286-3 (विराट, 56.4), 423-4 (पुजारा, 97.4), 432-5 (रहाणे, 101.1), 491-6 (साहा, 114.1), 495-7 (अश्विन, 115.1), 517-8 (जडेजा, 121.2), 579-9 (शमी, 129.5), 600-10 (पांड्या, 133.1)

Online Saptari Registration
Online Saptari Registration

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Under News Detail – 750 X *